गुरुवार, 4 अगस्त 2016

जीएसटी बिल का पारित और रजनीकांत का टि्वटर हैंडल हैक होना

हैरान न होइए। जीएसटी बिल का रजनीकांत से दूर-दूर तलक कोई आस्ता-वास्ता नहीं है। वो तो जीएसटी को रजनीकांत के साथ मुझे इसलिए रखना पड़ा ताकि व्यंग्य का बेलैंस बराबर रहे। न जीएसटी समर्थक मुझसे नाराज हों, न रजनीकांत समर्थक।

जीएसटी बिल के पारित हो लेने से चारों तरफ 'हर्ष' का सा माहौल देख रहा हूं। जित्ती खुशी सरकार के चेहरे पर है, उससे कहीं ज्यादा खुशी सरकार के चाहने वालों को है। होगी भी क्यों नहीं। इत्ते लंबे वक्त से की जा रही कवायद आखिर रंग ले ही आई।

अब जीएसटी के फायदे-नुकसान या तो अर्थशास्त्री जानें या उद्योगपति। मेरी लेखकीय खोपड़ी में ये टैक्स-सम्मत बातें ज्यादा नहीं घुस पातीं। या कहूं, जानबूझकर घुसने देता भी नहीं। मुझे क्या मतलब इन गूढ़-गंभीर बातों से। मैं ठहरा एक अदना-सा लेखक। जिसका कुछ गुजारा नौकरी तो कुछ यहां-वहां छपने-छपाने से चल ही जाता है। जो ज्ञाता टाइप के बंदे हैं वो ही उलझें जीएसटी की उलझनों में।

मैं तो मोटी-सी बात जानता हूं कि जीएसटी का कोई असर पीने-पिलाने पर नहीं पड़ेगा। मेरे तईं यही काफी है। यों भी, सरकारों को शौक पर पाबंदी या टैक्स थोपना भी नहीं चाहिए। गम को गलत और खुशी को सेलिब्रेट करने के लिए शौक बेहद जरूरी है।

जीएसटी की खुशनुमा लहर के बीच- जब से रजनीकांत के टि्वटर हैंडल के हैक होने की खबर पड़ी है, मेरा दिमाग टोटल सदमे में है। मैं यही सो-सोचकर आधा हुआ जा रहा हूं, आखिर ऐसा वो कौन-सा बंदा है जिसने रजनीकांत (हां हां रजनीकांत) का टि्वटर हैंडल हैक कर लिया। जिस रजनीकांत के महज हाथ उठा देने भर से सिगरेट उछलकर सीधे मुंह में आन गिरती है। जिस रजनीकांत के मोबाइल चार्ज करने मात्र से ग्रिड फेल हो जाती है। जिस रजनीकांत की फिल्म के रिलीज होने की खुशी में ऑफिसों में छुट्टी कर दी जाती है। जिस रजनीकांत का धाकड़ एक्शन देख विलेन की सू-सू निकल जाती है। बताइए, उस महान रजनीकांत का टि्वटर हैंडल हैक हो गया।

यह न केवल बहुत बड़ी बल्कि बहुत ही गंभीर बात है। इस मामले में तो सरकार को तुरंत जांच बैठा देनी चाहिए। अभी रजनीकांत का टि्वटर हैंडल हैक हुआ है, कल को कटप्पा या बाहुबली का भी हो सकता है। हैकर्स का कोई दीन-धरम न होता। किसी का भी हैंडल हैक कर लेते हैं।

बेशक, जीएसटी बिल के पारित होने पर 'जश्न' मनाइए। साथ-साथ थोड़ी 'संवेदना' रजनीकांत से भी रखिए। आखिर उनका टि्वटर हैंडल हैक हुआ है भाई। यह मजाक नहीं।

कोई टिप्पणी नहीं: