बुधवार, 16 मार्च 2016

प्रीति की शादी के बहाने

आखिरकार प्रीति जिंटा ने घर बसा ही लिया। बहुत-बहुत बधाई उन्हें। इसके साथ इत्ते दिनों से लग रहीं अटकलों को भी 'विराम' मिला। फिल्मी दुनिया में तो प्रायः यही होता है। जब तलक अगला शादी कर नहीं लेता, किस्म-किस्म के 'गॉस्पिस' का माहौल गर्म ही रहता है।

खैर...।

प्रीति की शादी करने के इरादे पर 'खुश' तो हूं पर दिल के एक कोने में यह 'शिकायत' भी रख छोड़ी है- काश! शादी करने से पहले मुझे एक दफा बताया होता। न न उनकी शादी में शामिल होने या मिठाई खाने का इरादा नहीं था। इत्ती मेरी औकात भी नहीं। पर अच्छा लगता अगर बता देतीं। कम से कम उनके प्रति अपने दिल में पाल रखे अरमानों को उसी वक्त दफन तो कर देता। हालांकि अब दफन कर दिया है किंतु थोड़ी तकलीफ के साथ।

यों, शादी करना या न करना व्यक्ति का नितांत निजी फैसला होता है। उसमें मुझे तो क्या स्वयं काजी को बोलने का कोई हक नहीं होता। कहते जरूर हैं कि शादी एक पवित्र बंधन टाइप होती है। दो व्यक्तियों का एक-दूसर के प्रति उम्र भर का साथ होता है। मगर प्रीति तुम्हारे बॉलीवुड में तो शादियां (अपवादों को छोड़कर) चाइनीज खिलौने की तरह होती हैं, कब तलक ठीक-ठाक चलेंगी कोई नहीं जानता। फिर भी शादियां हो रही हैं, अच्छी बात है।

तुम्हारी शादी की खबर आते ही सोशल मीडिया पर तुम्हें 'विश' करने का तांता-सा लग गया। मगर बीच-बीच में यह सवाल भी उठाए जाने लगे कि प्रीति को अपनी उम्र से दस साल छोटे लड़के से शादी करने की क्या जरूरत थी? यार कमाल है। प्रीति दस छोटे या बीस साल बड़े लड़के से शादी करे या न करे, यह फैसला उसका है। इसमें दूसरों को बोलने का तो कोई हक ही नहीं बनता। किंतु हम बहुत सियाने हैं। शादी-ब्याह के मौके पर जरूर बोलते हैं। कमियां भी खूब जमकर निकालते हैं।

वैसे, फिल्मी समाज में उम्र कोई खास मायने नहीं रखती। ऐसे तमाम किस्से हैं, जहां अपनी उम्र से बहुत कम या ज्यादा उम्र वालो के बीच शादियां हुई हैं। ये शादियां कित्ती चलीं, अलग बहस का मुद्दा है। मगर सारा दरोमदार रहता दिल पर ही है कि वो किस पर आता है। दिल के मामले में हमें कोई 'समझौता' करना भी नहीं चाहिए। नहीं तो बाद में पछतावा ही रह जाता है। जैसे- मेरी तमन्ना सनी लियोनी से शादी करने की थी। मगर नहीं हो सकती। कोई नहीं, अगले जन्म में देखूंगा।

उम्मीद है, प्रीति की शादी की खबर पाकर उसके दीवाने अपने टूटे दिलों को या तो जोड़ चुके होंगे या फिर प्रकिया में होंगे। अभी तो वक्त प्रीति को शादी की मुबारकां देने का है।

प्रीति ने तो शादी कर ली पता नहीं सलमान और राहुल कब करेंगे।

1 टिप्पणी:

GathaEditor Onlinegatha ने कहा…

Enjoy Online Gatha HoLI Offer,start publishing with OnlineGatha and Get 15% Off on ?#?BookPublishing? & Print on Demand Package, Offer valid till 23rd March: http://goo.gl/3xBEv8, or call us: 9129710666