सोमवार, 22 फ़रवरी 2016

251 का मोबाइल, इससे सस्ता और क्या लोगे

दुनिया या लोग चाहे कुछ कहें मगर मैं सस्ती चीज के प्रति अपना आकर्षण कभी नहीं छोड़ सकता। सस्ती चीज को पाने के लिए चाहे मुझे पताल लोक तक का चक्कर क्यों न काटना पड़े, कभी पीछे नहीं हटूंगा। मेरा मानना है, जो शांति, सद्भाव, धर्मनिरपेक्षता एवं सुकून सस्ती चीज को पाने में हैं, वो अन्यत्र कहीं नहीं। लगे हाथ बता दूं, अपनी शादी में मैं उसी घोड़ी पर बैठा था, जो बाजार में सबसे सस्ती थी। कुछ घंटों के लिए महंगी को प्रिफरेंस देना, मैं अपनी शान के खिलाफ समझता हूं।

भई, ऐसा कौन सा गुनाह कंपनी ने कर दिया, जो मात्र 251 रुपए में मोबाइल दे रही है। 251 रुपए में तो ढंग की 'चिप' तक न मिलती और कंपनी मोबाइल दे रही है। वो भी चोरी-छिपे नहीं, गा-बजाके और लंबे-चौड़े विज्ञापन देके दे रही है। मेरा दावा है, इत्ते सस्ते मोबाइल की कल्पना तो कभी स्टीव ने भी न की होगी।

मगर हम भी अजीब हैं। बंदा इत्ते सस्ते में मोबाइल दे रहा है और हम हैं उसकी नीयत पर शक कर रहे हैं। अब तक न जाने कित्ते ही लोगों ने मुझसे यही कहा है- देख लेना, एक दिन कंपनी सारे पैसे लेके चंपत हो लेगी। सब हाथ रगड़ते रह जाएंगे। मैंने भी उलटे उन्हें हड़का दिया- अमां, जब चंपत होगी, तब की तब देखी जाएगी। अभी जो मिल रहा है, कम से कम उसे तो ले लो। बाद में कहीं पछताओ न कि हाय हम ही चूक गए।

मेरा तो मन बार-बार उस बंदे के चरण छू लेने को कर रहा है, जिसकी खोपड़ी में इत्ता सस्ता मोबाइल देने का प्लान आया। इसके कहते हैं, मार्केटिंग स्किल। पूरी दुनिया को हिलाके रख दिया। बताइए, दो करोड़ लोगों ने सस्ते मोबाइल के वास्ते रजिस्ट्रेशन ही करवा दिए। मिलेगा कित्तों को यह अलग बात है। पर बंदे ने भीड़ के बीच से 'रिस्क' लेने की हिम्मत तो की। यह कम बड़ी बात नहीं प्यारे।

अच्छा... सियाने भी हम खूब हैं। एक तरफ कंपनी को 'पैसा लेके भाग जाएगी, कुछ हाथ-पल्ले नहीं पड़ेगा' कहकर गरिया रहे हैं, दूसरी तरफ खुद सस्ते फोन का रजिस्ट्रेशन भी करवाए बैठे हैं। वाह जी वाह दूसरों को नसीहत और खुद चांद पाने की तमन्ना।

मुझे तो इत्ते सस्ते फोन का कॉस्पेट वाकई 'ग्रेट' लगा। इससे कम से कम उन मोबाइल कंपनियों के पेट में हौला तो जरूर उठा होगा, जो महंगे से महंगा फोन लाने को अपनी शान समझती हैं। अब देखना होगा, वे क्या खास करती हैं।

फिलहाल, मुझे मेरे सस्ते फोन के आने का इंतजार है। फिर मैं भी गर्व से कह सकूंगा- मेरे कने 251 रुपए का फोन का। यही तो होता है सस्ती चीज को पाने सुख।

कोई टिप्पणी नहीं: